मोहब्बत का #DASTOOR 

अगर पहला मोहब्बत ज़ख्म हैं तो दूसरा मोहब्बत मरहम
अगर पहले मोहब्बत ने मुझे सीखाया की हमें प्यार क्यों करना चाहिए तो दूसरे ने सीखाया की मुझे प्यार क्यों करना चाहिए।
तो आपने कभी कोल्ड ड्रिंक्स बोतल में पानी डाल के पीया होगा तो ये महसूस किया होगा कि इसमें खुशबू और फ्लेवर तो वहीं हैं बस वो स्वाद नहीं होता। तो पहली मोहब्बत उस बोतल में भरे कोल्ड ड्रिंक्स जैसी है। तो दूसरी मोहब्बत उस में भरे पानी जैसा जिसमें फ्लेवर और ख़ुशबू तो वहीं बस वो स्वाद नहीं है।
तो कहानी है मेरे पहले दूसरी मोहब्बत की। पहली मोहब्बत बिखर जाने के बाद सोचा था कि अब किसी को घर छोड़ने के बाद मूड़ के नहीं देखूंगा। अब घड़ी नहीं पहनुंगा क्योंकि अब मेरी घड़ी कि सुई में किसी का दूपट्टा फंसा तो मैं उससे कभी बाहर नहीं निकल सकता।

तो सोचा की अब काम पे ध्यान देना है और इंटरव्यूव देने निकाल गया।
तो दोपहर का समय था तो खाली मेट्रो मिली, मैं अपना बैग खिड़की के पास रखा और बैठा गया। दो स्टेशन गजर जाने के बाद भी ना कोई चड़ा ना कोई को उतरा, एक दम खामोश जैसे तूफ़ान आने से पहली की शांती हो।
फिर एंट्री होती हैं उनकी नाम सानिया, सानिया खान
हाइट- 5' 3

एक डेनिम के साथ वन पीस, कानों में एयरफोन आखों में गज़ब की आवर्नेश और च्विंगम की बाइट पे बेसुमार कुलनेस हैं। वो बिल्कुल ताजमहल जैसी ही थी, जो सिर्फ मोहब्बत के लिऐ बनायी हो। जिसे देख के ख़ुश होया जा सके, लेकिन उसे अपना नहीं बनाया जा सके।। मैं अक्सर भगवान से ये पूछता हुं की  , दो आंख ,दो काम, नाक , होठ का कंबिलेशन तो हम सबको दिया ना। फिर किसी की ये कॉम्बिनेशन इतना प्रिफेक्ट कैसे हो सकती है।
अब इतनी तबाही इंट्री के बाद सभी लड़कियां जलन से अपने हसबैंड और बॉयफ्रेंड का हाथ पकड़ ली ‌और जो लडके अकेले थे वो एक्सप्रेशन में अपने बाल संवारने लगे। और मैं अपनी किताबों में बिज़ी था। तभी वो मेरे पास आयी और बोली can I sit here? मै बोला क्यों नही मुझे कोई ऐतराज़ नहीं है।


वो बैठी और अपने मोबाइल में बिज़ी हो गई और अचानक से मुझसे पूछा कि आप डायरेक्शन में हो ना?  तो मैं बोला हां लेकिन आपको कैसे पता और आप क्या करती हो?
तो वो बोली बरखूरदार इंट्रो के सिलसिले में पहले नाम पूछते हैं तो आप मेरे से मेरा नाम पूछीए।
मै बोला ठीक है तो आपका नाम क्या होगा?
तो वो बोली सानिया.....सानिया खान।
फिर वो रुकी ही नहीं अपने बारे में सबकुछ बता दिया,  जैसे कि उनको विराट कोहली कितना पसन्द हैं। जैसे कि वो वो 6 क्लास में साईकिल से गिर के केसे अपना घुटना छीला लिया था। जैसे कि उनको SRK कितना पसन्द हैं,  वैसे SRK किसको पसन्द नहीं होंगे। जैसे की उनको कॉल्ड कॉफ़ी उनको बहुत पसंद है। तभी वो अचानक से मुझसे पूछा लिया की आपको क्या पसन्द हैं ।


मै बोला कोल्ड कॉफी तो नहीं लेकिन चाय पीता हूं एक्स्ट्रा अदरक वाली।।
इतने में मेरा स्टेशन आया और मै अपनी किताबों को बैग में रखने के चक्कर में सब नीचे गिरा दिया फिर जैसे-तैसे संभला और उतर गया।।
नीचे आते ही याद आया कि सानिया को अलविदा तो बोला ही नहीं फिर सोचा कि मै ये भी तो वादा किया था ना कि अब किसी छोड़ने के बाद वापस मुड़ के नही देखना ।
स्टुडियो पहुंचा और इंटरव्यूव की तैयारी करने लगा।
तभी मै कुछ ऐसा देखा कि मेरे होश उड़ गए। मैने देखा की मेरा वॉयलेट नदारत हैं अब किसी अनजान जगह पर आपका वॉयलेट खो जाए तो टेनशन किस लेबल की होती है ये तो हम सबको पता है।
मैं परेशान हो के ढुंढ रहा था फिर वहां के ऑफिसर्स से बात की। लेकिन उनलोगों ने बिना आईडी के  इंटरव्यूव देने से मना कर दिया। अब मै हताश होकर घर आने की सोच रहा था तभी पीछे से आवाज़ आती हैं.............डायरेक्टर साहब कुछ ढुंढ रहे हैं क्या?


पीछे देखा तो सानिया वहा खड़ी थी जिसके हाथ में मेरा वयालेट था। उनको देख के ऐसा लगा कि बस  यहीं तो हैं वो जिसकी मुझे तलाश थी। फिर वो मेरे पास आकर बोली.... सर जी टेंशन में काफी क्यूट लगते हो।
तभी मेरा नंबर आगया और मै  इंटरव्यूव के लिए जाने लगा..... तो सानिया बोली मिलोगे ना , मै बोला हां पर कैसे?
तो वो बोली दस्तूर रहा मील ही जाएंगे..................
फिर मै इंटरव्यूव के लिए चला गया।।
अब इंटरव्यूव से आने के बाद एक ही मक़सद था कि सानिया को ढुंढ़ना है ....
फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टिंडर...... सब जगह ढूंढा लेकिन वो कहीं नहीं मिली ।
अब मैं टूट चुका था और उदास होकर घर जाने की सोचने लगा....... स्टेशन पहुंचा और टोकन लेने के लिए पैसे निकाला....... और उसमें एक 10 रुपए का नोट था जिस पर दस्तूर लिखा हुआ था। मैं उस नोट को गौर से देखा.. क्योंकि मेरी आदत नहीं है कि मैं नोट को गंदा करूं।


तो मैंने नोट को पलटा तो देखा कि दूसरी तरफ सानिया का नंबर लिखा था ।
मैने फोन किया............... और बोला चाय
तो वो बोली............मेरी अम्मी जान बहुत अच्छी चाय बनाती हैं आयोग ना?
#DASTOOR

Comments

Popular posts from this blog